अधिक काढ़ा पीने से 20 फीसदी बढ़ी पेट व पाचन संबंधी समस्याएं, ये बातें ध्यान रखें

अधिक काढ़ा पीने से 20 फीसदी बढ़ी पेट व पाचन संबंधी समस्याएं, ये बातें ध्यान रखें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के आने के बाद संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा लगातार लोगों को अलग-अलग तरीके से खुद को सुरक्षित रखने की सलाह दी गयी है। जैसे कि, नियमों का पालन करें, मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करें। इसमें काढ़ा पीना भी शामिल था। लोगों ने काढ़ा पीना शुरू भी किया। पर अब सामने आ रहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अधिक काढ़े का सेवन लोगों की सेहत पर गलत असर डाल रहा है। लोगों ने तो खुद को संक्रमण से बचाने के लिए अत्याधिक काढ़े का सेवन किया, लेकिन इसकी तासीर गर्म होने की वजह से सेहत पर गलत असर पड़ा।

पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि कोरोना के लक्षण इस तरह से आ और जा सकते हैं, सावधान रहें

आपको बता दें कि अधिक काढ़ा पीने से पेट संबंधी समस्याएं 20 प्रतिशत तक बढ़ी हैं। यही नहीं शरीर में गर्मी बढ़ने की वजह से छाले और अन्य प्रकार दिक्कतें भी हो रही हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय और हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा इसे सही मात्रा में सेवन करने की सलाह दी गयी थी।

डॉक्टर बताते हैं कि, ऐसे कई मामले सामने आए जब मरीजों ने बताया कि वे दिन में 5-6 बार काढ़ा पी रहे हैं। उन्हें पेट व पाचन संबंधी दिक्कतें होने लगीं थी। इसकी वजह थी काढ़े का अनियंत्रित मात्रा में सेवन सेवन करना। यहीं नहीं विशेषज्ञ यह भी बताते हैं कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें काढ़े की वजह से फूड पाइप बर्न हुआ है। मुंह में छाले और पाचन पर असर पड़ा है।

आयुर्वेद चिकित्सक बताते हैं कि, काढ़ा पित्त को बढ़ाता है और कफ को नियंत्रित करता है। जिन लोगों का पहले से पित्त अधिक है, वह ज्यादा काढ़ा पिएंगे तो उन्हें समस्या होगी।

काढ़ा पीने वाले ये बातें ध्यान रखें-

  • काढ़े का सेवन चिकित्सक के परामर्श या निर्देश के मुताबिक करें।
  • अगर सेवन कर रहे हैं तो 2 कप पानी में आधा चम्मच से कम काढ़ा पर्याप्त है।
  • काढ़े में गर्म तासीर वाले पदार्थ रहते हैं, इसलिए जिनका पित्त पहले से अधिक है, उन्हें समस्या हो सकती है।
  • काढ़ा पीने से अगर पेट में जलन, गर्मी, मुंह व गले में छाले लग रहे हैं तो न लें।
  • अगर खाने-पीने में समस्या है, पाचन में परेशानी है तो डॉक्टर को दिखाएं।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, अमोनिया युक्त पानी पीना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है?

इस तरह से होंगे फेफड़े मजबूत, साफ और स्वस्थ

इस समय खरीदारी करने जा रहे हैं बाजार, तो रखें इन बातों का ध्यान, रहेंगे कोरोना से सुरक्षित

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।